NIRMAN COACHING

OPENING FORM    

निर्माण चयन परीक्षा- 2020

निर्माण का उद्देश्य

निर्माण वनवासी कल्याण केन्द्र, रांची झारखंड द्वारा पूर्णतः नि:शुल्क कोचिंग संस्थान है। निर्माण का उद्देश्य उन जनजाति समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों को सक्षम और सामर्थ्यवान बनाना है, जो आर्थिक और सामाजिक विषमता की वजह से प्रशासनिक सेवा की प्रतियोगी परीक्षाओं से दूर होते जा रहे हैं। निर्माण उन चुने हुए प्रतिभावान जनजाति विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में बराबरी का अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है।

15 नवम्बर 2015 से निर्माण की शुरुआत 21 विद्यार्थियों से की गई। निर्माण के अब तक के तीन सत्र में 120 विद्यार्थियों ने सफलता पूर्वक कोचिंग प्राप्त किया है।

निर्माण के इस चुनौतिपूर्ण अटल भागीरथ प्रयास के पीछे की दूर दृष्टि ये है कि आने वाले समय में निर्माण झारखंड को ऐसे प्रतिभावान, सक्षम, समर्थवान, सहृदय,निष्पक्ष, कर्मठ, ईमानदार अधिकारी देना, जो हर प्रकार के लोभ, मोह, द्वेष और पक्षपात रहित होकर झारखंड और झारखंड वासियों के सम्पूर्ण विकास के स्वरूप को साकार करेंगे। झारखंड सिर्फ भारत का, बल्कि सम्पूर्ण विश्व का स्वनिर्भर एवं सर्व विकसित प्रदेश होगा।

              निर्माण चयन प्रक्रिया-2020

  1. निर्माण UPSC व JPSC प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु वनवासी कल्याण केंद्र द्वारा निर्मित, पूर्णत: नि:शुल्क प्रकल्प है।
  2. निर्माण में कुल सीटों की संख्या 50 है, जिसमें से 70% (35) सीट अनुसूचित जनजाति परिवार के विद्यार्थियों के लिए तथा 30% (15) सीट गैर जनजाति परिवार के विद्यार्थियों के लिए तय की गई है। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी को प्राथमिकता है |
  3. निर्माण के द्वारा, झारखंड स्तर पर आयोजित दो-स्तरीय चयन परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थी ही निर्माण में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं।
  4. प्रथम स्तर पर लिखित चयन परीक्षा में सफल विद्यार्थी ही द्वितीय स्तर पर होने वाले साक्षात्कार में आमंत्रित किए जाएंगे। अंततः साक्षात्कार में सफल विद्यार्थी निर्माण में अध्ययन के पात्र होंगे।
  5. लिखित चयन परीक्षा में 60 वैकल्पिक प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न का 3 अंक होगा। प्रत्येक सही उत्तर पर 3 अंक मिलेगा प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 अंक काट लिया जाएगा। 40 अंक के 4 प्रश्न लिखने होंगे। साक्षात्कार 50 अंकों का होगा।
  6. प्रश्न इतिहास, भूगोल, राज-व्यवस्था, अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, करेंट-अफेयर, गणित (दसवीं-स्तर), तर्कशक्ति एवं झारखंड विशेष से प्रश्न पूछे जाएंगे।
  7. 9 फरवरी 2020 से पुनः निर्माण चयन परीक्षा 2020 के लिए फॉर्म निम्न स्थान से प्राप्त किया जा सकता है. तथा पूर्ण रूप से भरे फॉर्म जमा किए जा सकते हैं।

पता

दूरभाष

 

वनवासी कल्याण केंद्र,

32, आरोग्य भवन क्र.1, बरियातु रोड, रांची

0651-2540594

 

  1. निर्माण चयन परीक्षा 2020 का फॉर्म, जिसका मूल्य 350 रुपये है, पूरी तरह से भरकर 27 फरवरी 2020 तक कार्यालय में जमा करें।
  2. फॉर्म में दो स्वहस्ताक्षर फोटो लगाना है।
  3. निर्माण चयन परीक्षा मे विद्यार्थियों को अपने साथ प्रवेश पत्र व आधार कार्ड लाना आवश्यक है ।
  4. विद्यार्थी अपने मोबाइल, डिजिटल घडी आदि कीमती वस्तु परीक्षा केंद्र में ना लाये| विद्यार्थियों द्वारा लायी गई कोई वस्तु को रखने की जिम्मेदारी परीक्षा विभाग की नहीं होगी।
  5. नामांकन के समय 5,000/- सिक्यूरिटी राशि एक मुस्त लिया जायेगा, जिसे विद्यार्थी के 75% उपस्थिति पर सत्र के अंतिम में सिक्यूरिटी राशि वापस कर दिया जायेगा। 75% से कम उपस्थिति होने पर राशि वापस नहीं होगी।

शुभकामनाओं सहित विद्यार्थियों से शालिनता व विनम्रता की अपेक्षा की जाती है|

धन्यवाद सहित

निर्माण चयन परीक्षा संचालन समिति                           निर्माण संयोजन समिति